​पुरानीबस्ती पर प्रकाशित सभी ख़बरें सिर्फ अफवाह हैं, किसी भी कुत्ते और बिल्ली से इसका संबंध मात्र एक संयोग माना जाएगा। इन खबरों में कोई सच्चाई नहीं है। इसे लिखते समय किसी भी उड़ते हुए पंक्षी को बीट करने से नहीं रोका गया है। यह मजाक है और किसी को आहत करना इसका मकसद नहीं है। यदि आप यहाँ प्रकाशित किसी लेख/व्यंग्य/ख़बर/कविता से आहत होते हैं तो इसे अपने ट्विटर & फेसबुक अकाउंट पर शेयर करें और अन्य लोगों को भी आहत होने का मौका दें।

#व्यंग्य - विंटर इज् कमिंग

भारत में पिछले कुछ सालों में घोटालों ने अपनी चरमसीमा को पार कर लिया। हमारे यहाँ के नेताओं के जितना झूठ तो कोई नही बोल सकता है। या फिर यो कहे कि नेताओं का जन्म ही झूठ बोलने के लिए हुआ है। हम नेताओं की बुराई खोजने और उसपर व्यंग्य करने में इतने व्यस्त हो गए कि और कई घोटाले हमारे सामने ही हो रहे थे लेकिन हमने कभी भी उन्हें नही देखा।

जॅान स्नो की मृत्यु के बाद सोशल मीडिया पर कुछ लोग इतना रोने लगे कि मुंबई की कुछ इलाकों में बाढ़ आ गई। मेन स्ट्रीम मीडिया ने इस बाढ़ का कारण बरसात को बता दिया क्योंकि वो नही चाहते कि लोगो को ये पता चले कि सोशल मीडिया अब मेन स्ट्रीम मीडिया से अधिक ताकतवर बनने की राह पर है। वैसे सोशल मीडिया के कुछ ट्रोल्स ने तो जॅान स्नो की मृत्यु की जांच के लिए सीबीआई की मांग उठाते हुए कहा कि मोदी जी को इस बात का जवाब देना चाहिए।

ये सब चल ही रहा थक कि एक दिन अपने चिल्हरू भईय्या मुझे मिल गए। चिल्हरू भईय्या गेम्स ओफ थ्रोंस के बहुत बड़े पंखे है। सरसई और उसके भाई को जब नेड स्टार्क के बेटे ने सेक्स  करते हुए देखा थक वो वाला दृश्य चिल्हरू भईय्या ने १०० बार रीप्ले करके देखा कि एक बार तो नेड स्टार्क के बेटे ने जो देखा था उसे देखकर मजा लिया जाये पर चिल्हरू भईय्या के हाथ सिर्फ निराशा लगी। चिल्हरू भईय्या की अंग्रेजी उत्तर प्रदेश के शासन द्वारा गुंडागर्दी खतम करने के वादे से भी मुलायम है परंतु वो अंग्रेजी टीवी सीरीज़ के दीवाने हैं।

चिल्हरू भईय्या,"अरे लेखक ये ससुरा GOT पांच साल से आ रहा है लेकिन पहले एपिसोड से लेकर अब तक वु ससुरा विंटर नही आया? नाम से सरवा कौनो भौकाली लगता है! जो भी उसका नाम सुनता है डर से कापने लागता है। हमको लगता है विंटर वु लोगों के मन का भरम है, वु लोगों को ऊँचे टीले वाले पंडित को बुलाकर होम यज्ञ करवाना चाहिए ये विंटर का प्रेत उन लोगन के दिमाग से हठ जाएगा।

हम चिल्हरू भईय्या को समझाए,"भईय्या विंटर का मतलब ह..........! चिल्हरू भईय्या ने मुझे बोलने ही नही दिया,"अच्छा तो अब हिंदी लिखने वाले से हमे अंग्रेजी शो का मतलब समझना पड़ेगा?" 

कुछ दिनों के बाद चिल्हरू भईय्या अनशन पर बैठ गए। मीडिया का इंतजाम एकदम जबरदस्त। हर तरफ कैमरा लगा था। चिल्हरू भईय्या सेलेब्रिटी बने हुए थे। मैंने जब अनशन की बात सुनी तो एक अच्छे व्यंग्य के तलाश के मुद्दे में चिल्हरू भईय्या से मिलने पहुंच गया। 

चिल्हरू भईय्या आप ये अनशन क्यों कर रहे हैं? "आवो आवो लेखक बैठो, उस दिन जब तुम हमसे मिला तो, हमारे मन में वु विंटर का खयाल आया। ई ससुरा GOT वाले पांच साल से कह रहे हैं कि विंटर इज् कमिंग लेकिन विंटर ना हुआ ललित मोदी हो गया  के एक बार देश से बाहर गया तो नही आएगा। हमको लगता है विंटर का कत्ल हो गया है और ये अमरीका वाले षड्यंत्र रचकर इस खबर को छुपा रहे हैं।" 

मुझे व्यंग्य का मुद्दा मिल गया था मैंने भी चिल्हरू भईय्या को नमस्ते करके घर की राह धरी। घर पहुँचकर टीवी चलाया तो अर्णब खोस्वामी विंटर के ना आने पर FBI जांच की मांग कर रहे थे और साथ में विंटर के पांच साल से लापता होने के लिए बराक ओबामा का त्यागपत्र मांग रहे थे। वही ट्विटर पर लोगिन करने पर पता चला कि राजदिप घोष विंटर का साक्षात्कार लेने के लिए अमेरिका रवाना हो चुके थे और राहुल कंवल ट्वीट करके बता रहे थे कि सर्कस नही खबर देखो।

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें