​पुरानीबस्ती पर प्रकाशित सभी ख़बरें सिर्फ अफवाह हैं, किसी भी कुत्ते और बिल्ली से इसका संबंध मात्र एक संयोग माना जाएगा। इन खबरों में कोई सच्चाई नहीं है। इसे लिखते समय किसी भी उड़ते हुए पंक्षी को बीट करने से नहीं रोका गया है। यह मजाक है और किसी को आहत करना इसका मकसद नहीं है। यदि आप यहाँ प्रकाशित किसी लेख/व्यंग्य/ख़बर/कविता से आहत होते हैं तो इसे अपने ट्विटर & फेसबुक अकाउंट पर शेयर करें और अन्य लोगों को भी आहत होने का मौका दें।

​​ट्वीट चोरी और सेलेब ​- ​भाग २

ट्वीट चोरो के इस जमाने में अभी भी कुछ लोग है जो रोज नए ट्वीट लेकर आते है, अपने ढक्कन भाई, राजस्थानी और आदिवाशी रोज नई पंक्तियों के साथ मिलते है। लोगो से एक कदम आगे बढ़ते हुए आदिवाशी भाई तो अब पंक्तियों के साथ उन्हें जीवित करने वाली तस्वीरें भी पोस्ट करते है। दूसरा डीके, व्यंग शास्त्र, व्यंगपूर्ण ट्वीट, चवन्नी, पागल वामन और महा अज्ञानी अभी भी कुछ नए व्यंग, कटाक्ष और चुटकुलो के साथ लोगो के पास आते है। अर्ज किया है और लाला जगदलपुरी अपनी शेरो शायरी के साथ शायर का नाम भी याद दिल देते है। रजाड़ी और अभी सल्ट भी अपनी पंक्तिया निरंतर लिखते रहते है। 

हद तो तब हो गई जब बाहुबली की कश्मीर पर लिखी पंक्तियों की तारीफ कोई उनका हमशक्ल ले गया और तारीफ सुनकर धन्यवाद भी देता गया। अब जो सेलेब मसहूर हो गए लोग उनका नाम और DP चुरा कर लोगो को गुमराह कर रहे है, हूबहू असल जिंदगी में जिस तरह एक अभिनेता के मसहूर हो जाने पर उसके कई नकलची पैदा हो जाते है। सबसे ज्यादे दुविधा तो बलिया वाले बाबा की है हर दूसरा बाबा यहाँ पर बलिया वाला बाबा है और उसकी DP हूबहू बलिया वाले बाबा जैसी है। लेकिन उन्हें कौन बताये की नाम और DP तो चुरा लोगे लेकिन नया ख़याल कहा से लाओगे।

सिर्फ एक इंसान जो अभी भी अलग चल रहा है वो है हमारे नेताजी। टेढ़ी नाक और सेक्युलर साईकिल पर सवार नेताजी कभी अपनी तुतलाती जबान और कभी अपने करारे ट्वीट से लोगो का मनोरंजन कर रहे है। अपना चवन्नी बता रहा था की किसी सेलेब ने उसका ट्वीट चोरी किया और पकड़े जाने पर उसे कई लोगो से बोलकर ब्लॉक करा दिया, जिसकी लाठी उसकी भैंस इस कहावत को सेलेब चरितार्थ कर रहे है । एक बात अभी भी समझ में नहीं आई की ये सिर्फ गाली-गलौज लिखने वाले लोगो ने इतने फॉलोवर कैसे बटोर लिए, तो पता चला की ये सुबह-सुबह नमस्कार करने का फल है।

सेलेब तो सेलब है - आते है ट्वीट पढ़ते है RT देते है तारीफ करते है और चले जाते है। ऐसा लगता है की उपकार कर रहे है और यदि आप ने गलती से उन्हें कुछ बोल दिया तो आपकी खैर नहीं अपने सभी मित्रो को बोलकर आपको ब्लॉक ठोकवा देंगे। कुछ सेलेब तो ऐसे है की आप उन्हें फॉलो ना करो तो वो नाराज होकर भी आपको ब्लॉक ठोकवा सकते है। भाई किसी ने आपको फॉलो करके अनफॉलो कर दिया इसका मतलब है की आपके ट्वीट उसे पसंद नहीं आये है (
स्वेताज के ट्वीट से) और गलती से हो गया इस लिए बोल देता है की आपको दुःख न हो और दूसरा डर है की कही आप अपनी लॉबी से मिलकर उसे ब्लॉक न ठुकवा दो। इसलिए पता चलने पर आप भी अनफॉलो करके निकल ले गाली-गलौज ना करो भाई.… प्लीज !!

यहाँ कुछ चमर चतुर भी है ए आप को फॉलो करेंगे फिर आपके ट्वीट रीट्वीट करेंगे आपकी तारीफ करेंगे और फिर फॉलोबैक मांगेगे। फॉलोबैक मिलते ही आपके ट्वीट को रीट्वीट करना बंद कर देंगे और धीरे से आपको अनफॉलो करके निकल लेंगे। ए अभी सेलेब बने तो नहीं है परन्तु इनकी होशियारी से लगता है की ये जल्द ही सेलेब बन जायेंगे। पिछले भाग के लेख से कई लोग इसलिए खुश हो गए क्योंकि उनको सेलेब बनने का तरीका पता चल गया और जहा तक ट्वीट चोरी की बात है तो मोदी साहब भी हमारे ट्वीट अपने भाषण में पढ़ लेते है।

इंसानी दुनिया की तरह ट्वीटर पर नकाब लगाकर ट्वीट करने वाले भी असल जिंदगी के लोगो सा व्यवहार करते है। यहाँ कई लोग है जो भारत बदलने की बात करते है लेकिन यदि बस स्टॉप पर टिकट चेकर नहीं दिखा तो बिना टिकट उतरकर ६ रूपया बचा लेते है। शायद जीतना ज्ञान हम यहाँ ट्वीटर पर लिखते उसमे थोड़ा भी आत्मसात करले तो हम आगे बढ़ जाएंगे - बाकि इंसान माने तो अपने आप से माने नहीं तो किसी की बाप से नहीं माने। चलिए हौंसलो से सपनो की उड़ान भरिए क्या पता आप बुलंदियों को छू ले। फिलहाल चलता हूं - चलते रहिये। यदि इस लेख में आपका जिक्र नहीं हुआ तो चिंता ना करे इसके अगले भाग में आपका नाम भी आएगा। 


अगले सोमवार फिर मिलेंगे एक नई रचना के साथ। अपनी पुरानी बस्ती में आते रहना।



2 टिप्‍पणियां:

  1. हा हा! भाग एक भी पढ़ा और दो भी. अच्छा लगा. विस्तृत विवेचना की है आप ने इन तथाकथित "सेलेब्स" की! :)

    उत्तर देंहटाएं